मंत्रिमंडल शिक्षा में कटौती पर जोर देता है

 मंत्रिमंडल शिक्षा में कटौती पर जोर देता है

कैबिनेट का बहुप्रचारित “दक्षता छूट” को समाप्त करने का इरादा नहीं है, मंत्री वैन एंग्लोव्सोव प्रतिनिधि सभा को लिखते हैं।

अगले सप्ताह प्रिंजेस्दाग होंगे और सरकार 2019 के लिए बजट पेश करेगी। इसमें अभी भी शिक्षा में कटौती होगी, मंत्री वान एंग्लसोवेन के एक पत्र के अनुसार।

सीनेट ने पूछा था कि क्या कैबिनेट एक बार और देखना चाहती है कि क्या छूट को कम नहीं किया जा सकता है। नहीं, अब जवाब है। आगामी वर्ष में कटौती की राशि 92 मिलियन यूरो है और 2021 से संरचनात्मक रूप से 183 मिलियन तक बढ़ जाएगी।

वान एंग्लसोवेन ने पिछली कैबिनेट को दोषी ठहराया और जोर दिया कि वर्तमान गठबंधन शिक्षा पर अतिरिक्त धन खर्च कर रहा है। इसके अलावा, अंतर बहुत बड़ा था और वर्तमान सरकार द्वारा आंशिक रूप से भरा गया था।

अंतर अतीत से सफल नीति द्वारा आंशिक रूप से बनाया गया था: सरकार विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को विदेशी छात्रों की भर्ती करना चाहती थी, और वे सफल रहे। अब इतने सारे छात्र हैं कि यह पेपर में थोड़ा सा जाता है।

प्राथमिक विद्यालय से लेकर विश्वविद्यालय तक की पूरी शिक्षा पर कटऑफ का असर पड़ता है। विज्ञान को भी कुछ देना होगा।

विरोध आंदोलन WOinActie ने मंत्री के लिए एक अल्टीमेटम निर्धारित किया है: बजट दिवस पर कटौती वापस होनी चाहिए। यह नहीं होने जा रहा है, अकेले चलो कि बहुत अधिक पैसा जोड़ा जाता है, जैसा कि प्रचारक चाहते हैं।

उच्च शिक्षा, संयोगवश, नई ऋण प्रणाली की आय की बदौलत अधिक धन की आशा कर सकती है, जिसमें मूल अनुदान को समाप्त कर दिया गया है: अगले वर्ष के लिए यह 184 मिलियन यूरो होगा। इस पैसे का उद्देश्य उच्च शिक्षा में सुधार करना है।

“दक्षता छूट” दूसरे तरीके से काम करती है। पिछले बजट के बारे में एक बहस में, मंत्री वान एंग्लसोवेन ने कहा कि वह शिक्षा में “परामर्श के जंगल में कटौती करके” खर्च करना पसंद करेंगे, लेकिन उन्होंने समझा कि यह पर्याप्त नहीं होगा। कटबैक “कहीं आहत होने वाला है”, उसने स्वीकार किया।

सीनेट में सीनेटरों को एक कठिन समय मनगढ़ंत और आलोचनात्मक था, लेकिन वह यही था। वे सरकार को दर बदलने के लिए मजबूर नहीं करना चाहते थे, इसलिए छूट कम नहीं होती है।

एचबीओ 2019 चयन गाइड बाहर आता है

यह उस समय फिर से है: Keuzegids hbo 2019 सामने आ रहा है। हमेशा की तरह, आपको पाठ्यक्रमों की गुणवत्ता, पंजीकरण की समय सीमा और प्रवेश आवश्यकताओं के बारे में उपयोगी जानकारी मिलेगी। डिज़ाइन में कुछ बदलाव किए गए हैं: केयूजिड्स को एक नया रूप दिया गया है। यहाँ एक नज़र में सबसे महत्वपूर्ण परिवर्तन।

जो कोई भी इसे अपने हाथों में रखता है, वह इसे तुरंत नोटिस करेगा: गाइड भक्षक बन गया है। अतीत में, संपादकों ने कभी-कभी सुना था कि केयूजिड्स “रसायन विज्ञान की किताब” जैसा था। नए लेआउट में, इसलिए, अधिक श्वास स्थान को शामिल किया गया है ताकि पाठक चुपचाप सामग्री को घुसने दे सके।

श्रम बाजार, प्रवेश और शिक्षा की गुणवत्ता के बारे में विभिन्न तथ्य पत्रक के लिए और अधिक जगह है। इसके अलावा, गाइड पूर्ण रंग है, इसलिए मतभेद विशेष रूप से मजबूत हैं। इस तरह एक लेख को जल्दी से स्कैन करना और साथ ही उसके सामने चुपचाप बैठना संभव है।

अंत में, Keuzegids सितारों को देखता है। तालिका के अंत में परिचित प्लसस और मिन्यूज़ को शून्य से पांच सितारों की रेटिंग से बदल दिया गया है। 75 अंक या अधिक के स्कोर वाले शीर्ष पाठ्यक्रम अभी भी प्रतिष्ठित हैं। अब आप तालिका के सामने पदक पर देख सकते हैं।

Keuzegids hbo 2019 4 अक्टूबर को रिलीज़ होगी और इसकी कीमत € 28.95 होगी।

केज़ेयगिड्स विश्वविद्यालय 13 नवंबर को, केउज़ेगिड्स म्बो 11 दिसंबर को और केज़ेगिड्स मास्टर्स 26 फरवरी को अनुसरण करते हैं।

ट्यूशन छूट: आप वास्तव में इससे क्या हासिल करते हैं?

अध्ययन मुक्त नहीं है: आपको आने वाले शैक्षणिक वर्ष में ट्यूशन फीस में 2,060 यूरो का भुगतान करना होगा। हालांकि, आपको पहले वर्ष में इसका आधा उपहार के रूप में प्राप्त होगा। यह आशाजनक लगता है। लेकिन इससे पहले कि आप हजार यूरो के बारे में सपने देखना शुरू करें, एक संक्षिप्त विश्लेषण। ट्यूशन छूट के साथ एक छात्र के रूप में आप वास्तव में क्या हासिल करते हैं?

भत्ता

ट्यूशन छूट सामाजिक ऋण प्रणाली का एक सीधा परिणाम है जिसे कुछ साल पहले पेश किया गया था। छात्रों को अभी भी थोड़ा सा मिलने के लिए, राजनेता कई तरह के विचार लेकर आए थे। उदाहरण के लिए, स्नातक होने के बाद, छात्रों को एक “शिक्षा वाउचर”, दो हज़ार यूरो मूल्य का एक वाउचर मिलता है जिसे वे अपने स्नातक होने के पांच से दस साल बाद भुना सकते हैं। ब्याज दर भी बहुत कम है। जो छात्र अगले पांच वर्षों में भुगतान करना शुरू करते हैं, वे ब्याज का भुगतान बिल्कुल भी नहीं करते हैं।

क्या आप अमीर हैं?

यह सब अच्छा लगता है, लेकिन व्यवहार में इसका क्या मतलब है? और क्या यह पैसा उन छात्रों के लिए जाता है जिन्हें इसकी सबसे अधिक आवश्यकता है? आप औसत छात्र के लिए शिक्षा वाउचर की उपयोगिता पर सवाल उठा सकते हैं। मान लीजिए आप एक दूसरा अध्ययन करना चाहते हैं, ट्यूशन एक वर्ष में लगभग 10,000 यूरो है। 2,000 यूरो की छूट के साथ भी आपको एक बहुत बड़ा हिस्सा खुद ही देना होगा।

शून्य प्रतिशत की ब्याज दर और ट्यूशन फीस में कमी भी अतीत की बात है। उच्च शिक्षा प्रेस कार्यालय और वेबसाइट www.studie-kosten.nl ने गणना की कि इससे प्रथम-वर्ष की ट्यूशन फीस को कम करने की तुलना में सबसे अधिक उधार लेने वाले छात्रों को अधिक ब्याज मिलेगा।

हालांकि अब यह ब्याज शून्य प्रतिशत है, यह भविष्य में निकट भविष्य में “डरपोक तरीके” से उठेगा। सरकार ने अध्ययन ऋणों को अब पांच साल के ब्याज दर पर नहीं, बल्कि सरकारी ऋणों पर दस साल के ब्याज दर से जोड़ने का फैसला किया है। दस-वर्षीय सरकारी ऋणों पर ब्याज दर ज्यादातर मामलों में पाँच साल के बांड से अधिक है।

यदि आप भुगतान करना शुरू करते हैं, तो आप अब प्रति माह औसतन 70 यूरो का भुगतान करते हैं। नई ब्याज प्रणाली के साथ, यह 12 यूरो प्रति माह 82 यूरो से अधिक होगा। लगभग 21,000 यूरो के औसत अध्ययन ऋण के साथ, आप 1,000 यूरो से अधिक ब्याज का भुगतान करते हैं जो पहले वर्ष में आपकी ट्यूशन फीस से काट लिया जाएगा।

ऋण प्रणाली के प्रस्तावक और विरोधी इस बात से सहमत होंगे कि अध्ययन अधिक महंगा हो गया है। आपको आश्चर्य हो सकता है कि क्या इसके लिए क्षतिपूर्ति सभी छात्रों तक पहुँचती है। फिर भी, सभी प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए यह छूट बहुत अच्छी है। क्योंकि 1000 यूरो अभी भी तीन महीने का किराया है, मेन्सा में दो सौ भोजन या चार सौ बियर।

Leave a Comment

Related Posts